WWE Ke Sabse Bade Wrestler The Undertaker

खेल डेस्क. डब्ल्यूडब्ल्यूई से तो सभी परिचित हैं। इंटरटेन करने का यह आधुनिक तरीके का खेल अब तक कई पहलवानों की जिंदगियां निगल चुका है। बहुत कम ही ऐसे मुकाबले होंगे जिनमें किसी पहलवान को चोट नहीं लगती होगी। 'डेडमैन' नाम से प्रसिद्ध अंडरटेकर से भला कौन परिचित नहीं होगा। अंडरटेकर का जन्म 24 मार्च 1965 को हुआ था। उनका पूरा नाम मार्क विलियम कैलावे है।
छह फिट 9 इंच लंबी काया के मालिक अंडरटेकर इकलौते ऐसे पहलवान हैं जिन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई में मानिया टूर्नामेंट में लगातार रिकॉर्ड 21 मैच जीता है। इसके अलावा अंडरटेकर के नाम दिसंबर 1991 से सितंबर 1993 तक बिना मैच गंवाए तीन खिताब जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है।

क्यों कहते हैं डेडमैन?
अंडरटेकर डब्ल्यूडब्ल्यूई के इवेंट के दौरान कई बार कोमा में गए, लेकिन यह महान रेसलर हर बार मौत का चकमा देने में कामयाब हो गया। हर बार उन्होंने पहले की तरह वापसी की और विरोधी को धूल चटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। रिंग में उनके खौफ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छोटे-मोटे रेसलर तो पास ही नहीं आते थे।

डब्ल्यूडब्ल्यूई में प्रदर्शन और खिताब

रिंग में डेडमैन के नाम से प्रसिद्ध अंडरटेकर आठ बार डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन रह चुके हैं।
तीन बार वर्ल्ड हैविवेट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है।
उन्होंने 'ब्रदर ऑफ डिस्ट्रकस्न' में अपने सौतेले भाई के साथ मिलकर सात बार टैग टीम चैंपियन होने का गौरव हासिल किया है।
एक बार डब्ल्यूसीडब्ल्यू वर्ल्ड टैग टीम टूर्नामेंट के चैंपियन बने।
अंडरटेकर ने अपना अंतिम खिताब 'रॉसल रुम्बल' का खिताब जीता था।

पहलवानी नहीं, बास्केटबॉल है पहला प्यार
बहुत कम लोगों को पता होगा कि अंडरटेकर अपने स्कूल के दिनों में बास्केटबॉल खेला करते थे। 1985-86 के दौरान टेक्सास वेस्लियन यूनिवर्सिटी की ओर से उन्होंने बास्केटबॉल के कई बड़े टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया था।
खली को कई बार चटा चुके हैं धूल
अंडटेकर और भारतीय पहलवान खली के बीच होने वाले हर मुकाबले का प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार रहता था। यह दोनों ही ऐसे पहलवान माने जाते हैं जो अपने विपक्षी से आसानी से हार नहीं मानते। इवेंट के दौरान कई मुकाबलों में अंडरटेकर ने खली को पराजित किया।
फिल्म और टीवी शो करियर
अंडर टेकर ने हॉलीवुड की दो फिल्मों में बतौर अभिनेता काम किया। उनकी पहली फिल्म 1991 में आई 'सुबर्बन कमांडो' थी। इस फिल्म में उन्होंने हच का किरदार निभाया, जो उनके चहेतों के बीच काफी पॉपुलर रहा था। उनकी दूसरी मूवी 'बियॉन्ड द मैट' 1999 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने खुद का किरदार निभाया था।
उन्होंने पॉलेटग्रेस्ट : द लेजेसी, डाउनटाउन, सेलिब्रिटी डेथमैच टीवी शो में भी काम किया। यह तीनों शो 1999 में आए थे।
निकनेम भी निराला
द फेनोम
द डेडमैन
द लॉर्ड ऑफ डार्कनेस
द अमेरिकन बैड-एस
द रेड डेविल
बिग एविल
द डीमन ऑफ डेथ वैली

Comments

Popular posts from this blog

John Cena Ke Childhood Photos

Meera Chopra Hot Photos